Techno Expert

6/recent/ticker-posts

Edge computing vs cloud computing

 

 
   


















    Edge computing को जानने से पहले हमे cloud computing के वारे में समझना होगा।  क्या आपको पता है के क्लाउड कंप्यूटिंग क्या होता है और इसका इस्तेमाल कहा पर किया जाता है। 
    
    क्लाउड कपुटिंग के वारे में ज्यादा जानकारी के लिए हमने अपने ब्लॉग पर पहले से ही एक पोस्ट डाल रखा आप उस पोस्ट से इसके वारे में अच्छे से जान सकते हैं। 
    आपकी थोड़ी सी जानकारी के लिए हम आपको क्लाउड कंप्यूटिंग के वारे में एक वर फिर से बता देते हैं।
    क्लाउड कंप्यूटिंग के इस्तेमाल से आप अपना डाटा कही भी open क्र सकते हैं और इसके साथ ही आप कही भी इस डाटा को access क्र सकते हैं।  
    यह एक तरह से आपके डाटा का बैक उप होता है जिसको आप अपने login id से कही पर भी इसको access कर सकते हैं।  cloud कंप्यूटिंग में डाटा हमारे मोबाइल के जैसे हार्ड डिस्क जा memory कार्ड में स्टोर नहीं होता बलिकेयह online क्लाउड में स्टोर होता है। और आप इसको ऑनलाइन कही भी देख सकते हैं।

    अब जैसे के हमने आप को बताया के यह एक ऑनलाइन डाटा स्टोर होता तो ऐसे लाखों लोगो का डाटा इस क्लाउड में स्टोर रहता है और कभी कभी इसी वजह से क्लाउड में ऑनलाइन स्पीड की कमी जाती इसी problem को सुलझाने के लिए edge computing का निर्माण किया गया है। 
        
    अगर देखा जाये तो edge computing का सर्वाधिक  उपयोग internet of things के लिए किया जाता है। इसका उपयोग REAL TIME कंप्यूटिंग के लिए जाता है। 
        
    तो चलिए अब हम edge computing के वारे में थोड़ा विस्तार से आपको समझा देते हैं के यह कैसे काम करता है लेकिन इसको समझने से पहले आपको CLOUD COMPUTING के वारे में जानना ज़रूरी होगा। तो इसके लिए हमारा वो पोस्ट भी एक वर जरूर पढ़ सकते हैं।


EDGE COMPUTING क्या है ?
    Edge computing का पूरा नाम Enhanced Data Rates for GSM Architecture होता है जो के दो सब्दो को मिला कर के edge computing बनता है।  आपको यह भी बता दें के edge का मतलब किनारा और COMPUTING का मतलब संगठन होता है।
    edge computing इस cloud Computing के उल्टा होता है इसका कारण यह है  के यह डाटा स्टोर करने में काम नहीं अत बलिके डाटा संगठन में उपयोग होता है।  जैसे के हमने आपको पहले ही बताया है के इसका उपयोग IOT ( INTERNET OF THINGS ) में होता है। आपने कभी Band Width और Latency के वारे में तो सुना ही होग।  रियल टाइम में क्लाउड या डाटा सेण्टर से के फायदे के वारे में बात reconnect करने की देरी को Latency कहा जाता है।
    इसी तरह BAND WIDTH इंटरनेट से कंप्यूटर पर डाटा ट्रांसफर रेट को दर्शाता है

    यहां तक आप काफी कुछ edge Computing के वारे में समझ गए होंगे अब हम edge Computing के फायदे के वारे में बात करेंगे
 
1.  इसका उपयोग रियल टाइम प्रोसेसिंग में किया जाता है
 2. edge Computing  में डाटा स्टोरिंग को तेजी से किया जा सकता है जिसके पीछे का कारण डाटा प्रोसेसिंग में देरी को कम करना होता है
 3.आज कल Machine Learning और Artificial intelligency का इस्तेमाल को बढ़ते हुए देख edge Computing का उपयोग अन्य जगायों पर भी किया जाने लगा है।
 4. 5G टेक्नोलॉजी के जाने से इसका मांग और भी बढ़ गया है क्यूंकि इसकी ख़ास बात यह है यह डाटा स्पीड को बढ़ा कर Latency को कम कर देती है।  जिसकी वजय से हमे और भी अच्छे result देखने को मिलते हैं
 
    अब हम बात करते हैं के यह edge computing कैसे काम करता है
    एक पारंपरिक setting में ,  user के द्वारा या फिर किसी अन्य क्लाइंट application पर जो कोई भी डाटा को उत्पादन किया जाता है , उस डाटा को संगठित करना इसका मुखय कारण होता है।
    पादन किये होये data को एक माध्यम से हमारे सर्वर में लाया जाता है जैसे के Ethernet , LAN , Internet , इस माध्यम से हमारे सर्वर तक लाया जाता है , यहां पर ही डाटा को संगठित करके उस पर काम किया जाता है।
    अगर हम सरल भाषा में आपको समझाए तो edge computing में डाटा को डाटा सेण्टर में करीब लाने की वजाय , डाटा सेण्टर को ही हम डाटा के पास ला सकते हैं।
   
 अभी तक हमने edge computing के फायदे के वारे में ही बात की है लेकिन इसके कई तरह के नुक्सान भी है जैसे के
1.DATA PROCESSING के लिए इसमें एक से अधिक device जस्दे होने के कारण इसमें ज्यादा इलेक्ट्रिक energy use होती है
2. edge computing में सारा कण्ट्रोल सिर्फ edge device पर होता है अन्य user के पास इसका कोई कण्ट्रोल नहीं होता
3.edge computing में privacy क्लाउड कंप्यूटिंग से कम होती है
4.edge computing में क्लाउड कंप्यूटिंग की तरह डाटा सिक्योरिटी कम होती है
 
    Edge computing का उपयोग  भविष्य में अधिक मात्रा में होने वाला है और इसके साथ ही इसका मार्किट भी काफी उचाईओं तक पहुँच जायेगा।
 
    उम्मीद है आपको हमारा यह पोस्ट भी पसंद आया होगा , अगर आपको कंप्यूटर के किसी भी टॉपिक की और भी ज्यादा जानकारी चाहये तो हमे कमेंट में उस टॉपिक का नाम mention करें हम आपका टॉपिक जल्द ही upload करेंगे , हमारे ब्लॉग पर visit करने लिए आपका धन्यबाद
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
x

Post a Comment

0 Comments